what is a domain name and how does it work। डोमेन नाम क्या है और डोमेन कैसे काम करता है।

domain name kya hai aur kaise kaam karta hain full details in hindi? 

what is domain name system in hindi
how to work a domain


What is a domain name and how does it work। डोमेन क्या है और यह कैसे काम करता है,आपने domain names के बारे मे तो सुना ही होगा,और आप को थोड़ा बहुत मालूम भी होगा की डोमेन किसे कहते हैं, डोमेन internet website मे use किया जाता है।और बहुत सारे मेरे दोस्तो को मालुम नही होता है, कि domain names kya hai । तो इस पोस्ट मे आप को बताउंगा की डोमेन नाम क्या है,और कैसे काम करता है,इसलिए मैने सोचा क्यु न इसके बारे मे पुरी जानकारी दे, आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताउंगा की डोमेन क्या है, internat पर जब भी आप कोई search करते है,तो आपका सामना एक डोमेन से  जरूर होता है।

मैं आपको बताना चाहूंगा कि domain name एक वह चीज है,जो हम जब internet पर search करते हैं तो जरुर हमारा सामना domain name से होता है,मै आपको कहना चाहूंगा की यह एक friendly naming system है जिससे हम किसी Web Pages और Web Servers का पता कर सकते हैं,इस पोस्ट में इसी के बारे में बातचीत करेंगे की url क्या है और domain name kya hain और इन दोनों का क्या रिश्ता है, इस जानकारी को अच्छी तरह से समझने के लिए आपको इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहे। तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी समय गवाएं चलते हैं अपने topic पर डोमेन किसे कहते है| 

What is a domain name in hindi full details डोमेन नाम क्या है पुरी जानकारी हिन्दी में | 

Domain  इंटरनेट पर या वेबसाइट पर एक तरह की पहचान है. domain name एक ऐसा सिस्टम है जो वेबसाइट का नामांकन करता है. बस इंटरनेट पर वेबसाइट को उसी के नाम से पहचानते हैं, और वैसे तो हर वेबसाइट एक ip address से जुड़ी होती है ip address का मतलब होता है, ip address का मतलब यह होता है (internet protocol address) यह एक numerical address है जो browser को इन्फॉर्म करता है की वह internet पर वह वेबसाइट को खोज रहा है वह वेबसाइट कहां मौजूद है,इस बात को वह दर्शाता है|

आपको आसान शब्दों में कहूं तो उदाहरण के तौर पर जैसे कि दुनिया में तरह तरह के मोहल्ले हैं, उस हर गांव या मोहल्ले को अलग अलग नाम से पहचाना जाता है, अगर उस गांव या मोहल्ले का नाम ही नहीं है तो उस मोहल्ले को पहचानना कितना मुश्किल होता है,उसकी पहचानना करना कितना कठिन होता है उसी तरह वेबसाइट मैं अलग-अलग तरह के नाम होते हैं अलग-अलग तरह के टॉपिक होते हैं बस उसकी मदद से हम पहचान सकते है कि Domain name की मदद से हम एक या उससे अधिक ip address ko ढूंढ सकते हैं, जैसे कि domain name google.com सैकड़ों ip को रेफर करता है,domain name ka उपयोग url मैं ही होता है, किसी webpages को ढूंढने के लिए उदाहरण के तौर पर जैसे https://www.techdesai.in मैं techdesh.in एक domain नाम है । 

How Domain Name Works ? Domain name कैसे काम करता है।

Domain noming system का शॉट नाम DNS होता है इसका मुख्य काम यह होता है,कि domain name को ip address से connection करना होता है  जैसे कि हमें किसी website को देखना है तो हम क्या करेंगे हम एक browser को open करेंगे और उस search box मे उसके IP address मैं जाकर domain name वहां डालकर search करेंगे बस यही से DNS अपना काम शुरू कर देता है और DNS डोमेन नाम को IP address मैं बदल देता है DNS की वजह से IP address उस सर्वर से ढूंढ कर सारा डाटा खोज निकालकर इकट्ठा करती है और browser को लाकर देती है और browser उस webpage पर लाकर हमें दिखाती है|

उदाहरण के तौर पर कहुँ तो एक मेमोरी कार्ड मे कैसे बहुत सारे image,video,song  store किए होते है, और उसमे से किसी एक song को खोजने के लिए उसके नाम से खोजना होता है,बस उसी तरह डोमेन नाम भी काम करता है। 

डोमेन क्या है और कैसे काम करता है यह सभी जानकारी आपको समझ में आ गई होगी, लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि डोमेन नेम कितने प्रकार के होते हैं,तो मै आपको बताना चाहुंगा कि डोमेन नेम दो प्रकार के होते है। जो इस तरह (TLD) top level domain और ( CCTLD ) मतलब Country code top level domain यह दो प्रकार के डोमेन नेम होते है।

Domain name के प्रकार TLD top level domain 

TLD top level domain name की किमत ज्यादा होती है  एक top level डोमेन खरीदने के लिए पैसे देने पडतें है।google search engines मे टाँप लेवल domain name की सबसे ज्यादा dimand होती है, और हर एक टॉप लेवल डोमेन नाम के साथ खत्म होता है जैसे कि Example.com यह एक टॉप लेवल डोमेन कहा जाता है . Example के तौर पर

.Com ( Commercial sites )

.Org ( Organization sites )

.Edu ( Education sites )

.Gov ( Government sites)

यह सभी टॉप लेवल के डोमेन नाम मैं आते हैं इन सभी टॉप लेवल डोमेन को खरीदने के लिए पैसे देने पड़ते हैं टॉप लेवल डोमेन खरीदने के लिए कितने पैसे देने पड़ते है,टॉप लेवल डोमेन खरीदने के लिए कम से कम 99 रुपए से 9999 रुपए तक टॉप लेवल डोमेन नाम होते है जैसे top level के domain name 99 रुपए और 199 , 299,399 499,  इसी प्रकार टॉप लेवल के domain name खरीद सकते हैं। यह सभी डोमेन नेम 1 साल के लिए खरीदा जाता है यदि आपको 2 साल के लिए खरीदना है तो आपको 1 साल का 599 रुपए के आसपास देना पड़ेगा।

Country code kys hain CcTop Level domain 

Country code domain name क्या है जिसे सरल शब्दों में (CCTLD) भी कहते हैं. आपने इंटरनेट पर देखा होगा जब भी आप कोई वेबसाइट या Web address सर्च क्या होगा तभी आपने कुछ इस तरह का वेबसाइट के आगे आपको देखने को मिले होगा.in .Pk.np .Ch.us. इस प्रकार के डोमेन नेम अलग अलग कंट्री के नाम से जाने जाते हैं इस domain से आप आप अलग अलग वेबसाइट को आसानी से पहचान सकते हैं कौन से देश की वेबसाइट है तो आइए जानते हैं country code के बारे में full details जैसे techdesai.in यह CCTLD domain है|

.In.      India

.Pk.    Pakistan

.Np.    Nepal

.Cn    China

.Us.   america

.au     Australia

.ch    Switzerland

 .br    Brazil

Subdomain kya hai 

डोमेन क्या है,और कैसे काम करता है यह सभी जानकारी आपको समझ में आ गई होगी और डोमेन नेम कितने प्रकार के होते है यह भी आपको समझ मे आ गया होगा, अभी बात करते हैं subdomain किसे कहते हैं subdomain आपके मैंने डोमेन का एक हिस्सा है, subdomain को आप खरीद नहीं सकते है.अगर आप  Top level domain खरीद लेते है तो आप TLD domain को Subdomain मे बदल सकते है. जैसे कि मेरा CCTLD domain है, techdesai.in और आप इसे Subdomain मे बदलना चाहते है, तो example.techdesai.in इसका कोई पैसा नहीं लगता है। इस तरह आप  TLD domain को Subdomain मे बदल सकते है।

उम्मीद करता हु आप को इस पोस्ट से आप को Domain kya है और Domain kaise kaam karta है in hindi मे पुरी जानकारी दी है।मै आशा करता हु आप को Domain के बारे मे समझ आ गई होगी, और आप लोग इस जानकरी को अपने आस-पड़ोस,परिवार,भाइयों-बहनो,रिश्तेदारो और दोस्तो के साथ भी share कर सकते है, जिससे अपने लोगो के बीच जागरूक होगा  जिससे बीच मिठास होगी और बहुत लाभ होगा । 

और इस तरह की पोस्ट हमेशा पाने के लिए हमारे वेबसाइट ब्लॉग से जुङे रहने के लिए हमारे Website techdesai.in को Subscribes करे ताकि हर आप तक पहुंच सके इसलिए हमारे वेबसाइट से जुङे रहे। और इस पोस्ट मे आप का कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप Comment  box मे जाकर अपना सवाल बेफिक्र पुछ सकते है।तो मे हमेशा से यही आशा करता हु आप लोगो की Help करू और आप को इस पोस्ट के जरिए कोई शिकायत दर्ज करवानी है तो आप बिल्कुल फ्री अपने Comment box मे जाकर कर सकते है जिससे हमे भी कुछ सिखने का मौका मिल सके। और हमारे वेबसाइट से जुडने के लिए आपने अपना कीमती समय निकाल कर इस पोस्ट पर बिताया इस लिए आप को तहेदिल से बहुत-बहुत धन्यवाद thankyou करता हु तो 'दोस्त'एक लाइक तो बनता है ।


Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments

Please do not enter any spam link in the comment box , ConversionConversion EmoticonEmoticon