धारा 144 किसे कहते है-और धारा 144 क्यों लागू किया जाता है ।

धारा 144 किसे कहते हैं,धारा 144 को सरकार लागू करती है यह किसी भी क्षेत्र में लागू की जा सकती है, तो आइए जानते हैं सीआरपीसी की धारा 144 क्या है dhara 144 kya hai

धारा 144 क्यों लागू की जाती है
धारा 144 


दोस्तों आपने इस धारा के बारे में जरूर सुना होगा शायद हो सकता है कि जैसे टेलिविजन अखबार न्यूज़ सोशल मीडिया आपने इसके बारे में पढ़ा होगा और वैसे आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत अंदाजा जरूर होगा कि यह किसी की शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस धारा को लागू किया जाता है, लेकिन क्या आपको धारा 144 से जुड़ी शक्ति जरूरी बातें मालूम है तो चलिए आज आपको बताते हैं कि यह तारा जो समाधि क्या है और इससे कब और क्यों लागू किया जाता है dhara 144 kya hai


जब भी हमारे देश भारत में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका होती है तो सरकार के द्वारा किसी भी क्षेत्र में सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी जाती है ताकि उस सत्र में सहा धारा 144 लागू की गई है वहां पर शांति व्यवस्था बनी रहे और हालात खराब ना हो तब इस धारा का उपयोग किया जाता है


अगर आप भारत देश के नागरिक हैं तो शायद आपको मालूम होगा कि इस धारा का उपयोग भारत सरकार के द्वारा हाल ही में किया गया है कयोंकि कोरोना वायरस Coronavirus disease (COVID-19) जिसें पुरी दुनिया की स्वास्थ्य विभाग ने एक महामारी घोषित किया गया है जिसके कारण कई राज्यों में यानि पुरे देश में धारा 144 लागू कर दि गई है।


धारा 144 किसे कहते है और ये कब लागू की जाती है dhara 144 kya hai 


धारा 144 किसे कहते हैं-धारा 144 का अर्थ क्या होता है?
What is Section 144


सीआरपीसी के तहत आने वाली धारा 144 शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए लगाई जाती है देश के किसी भी राज्य जिले या किसी भी क्षेत्र में यह धारा लगाई जा सकती है इस धारा को विशेष रूप से जैसे हिंसा मारपीट लूटपाट या दंगा को रोककर फिर से शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए यह धारा लागू की जाती है

इस धारा में पुलिस के द्वारा किसी भी जगह पर 5 या उससे अधिक लोगों को एक जगह पर एकत्रित नहीं होने दिया जाता है जिस का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई की जाती है ।

धारा 144 कौन लागू करता है।


इस धारा को लागू करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट यानी जिलाधिकारी द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है जिसके बाद जिस भी तनावपूर्ण क्षेत्र में इस धारा को लागू करना होता है वहां पर लागू कर दिया जाता है।और उस क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम बनी रहे।और जिस जगह भी यह धारा लगाई जाती है, वहां चार या उससे ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं. इस धारा को लागू किए जाने के बाद उस स्थान पर हथियारों के लाने या ले जाने पर भी रोक लगा दी जाती है।


 सजा का प्रावधान क्या है 


अगर कोई भी व्यक्ति इस धारा का पालन नहीं करता है या Section 144 का उल्लंघन करता है तो उस व्यक्ति को पुलिस गिरफ्तार कर सकती है, और उस व्यक्ति की गिरफ्तारी पर धारा-107 या धारा-151 के तहत कार्रवाई की जा सकती हैं। गैर कानूनी के रूप से जमा होने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ दंगे के रूप में मामला दर्ज किया जा सकता है और इसके लिए ज्यादातर तीन साल की सजा सुनाई जा सकती हैं।


 दण्ड प्रक्रिया संहिता (CRPC) क्या है



दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 (Code of Criminal Procedure, 1973) भारत में आपराधिक कानून के क्रियान्यवन के लिये मुख्य कानून है. यह सन् 1973 में इसे लाया हुआ था और इसे भारत देश में 1 अप्रैल 1974 को लागू किया गया था, दंड प्रक्रिया संहिता का संक्षिप्त नाम 'सीआरपीसी' है।जब भी कोई अपराधी अपराध करता है जो हमेशा दो प्रक्रिया होती हैं जिन्हें पुलिस जांच के वक्त इसें अपनाती है एक प्रकिया पीड़ित के संबंध मे और दुसरी आरोपी के संबंध मे होती है , CRPC मे इन प्रक्रियाओं का ब्योरा दिया गया है।


कब तक लागू रहती है धारा-144?

धारा-144 को ज्यादा से ज्यादा 2 महीनों तक लगाया जा सकता है।और अगर सरकार को लगता है कि क्षेत्र में अधिक खतरा है अगर इस खतरे को टालना या फिर किसी दंगे को टालने की जरूरत है तो इसकी अवधि को बढाया जा सकता है, लेकिन इस स्थिति मे भी धारा-144 लगने से लेकर छह महीने से ज्यादा समय तक इसे नहीं लगाया जा सकता है।

धारा-144 और कर्फ्यू के बीच क्या अन्तर है।


144 और कर्फ्यू में क्या अंतर होता है
144 व कर्फ्यू में अंतर

कर्फ्यू बहुत ही खराब हालात में लगाया जाता है,और उस स्थिति मे लोगों को घरों से बाहर बिल्कुल भी नहीं जानें दिया जाता है।जो एक समय दिया जाता है उसके अनुसार उस अवधि तक ही बाहर जा सकते हैं।और इस हालात में स्कूल कॉलेज और मार्केट आदि सभी को बंद करने का आदेश दिया जाता है।सिर्फ जरूरी सेवाएं ही चालू रखने के आदेश दिया जाते है।और इसके दौरान सभी यातायात टैफिक पर भी पुरी तरह पाबंद कर दिये जाते हैं।और Section-144 और कर्फ्यू दोनों एक चीज नहीं है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि धारा 144 किसे कहते है-और धारा 144 क्यों लागू किया जाता है।इसके बारे में आपको जरूर HELP मिली होगी।तो अगर आपको यह post पसंद आया हो तो इसे share जरूर करें और आपका कोई सवाल है तो हमे comment box में बताएं।




टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां