digital marketing क्या है और Online marketing कैसे शुरू करे-techdesai


दोस्तों अगर आप भी Online Work करते हैं या फिर यूट्यूब ,ब्लॉगिंग करते हैं एप्लीकेशन बनाते हैं या कुछ भी काम करते हैं और आप चाहते हैं कि फ्यूचर में आप ऑनलाइन काम करते हुए एक अच्छा रेवेन्यू कमाना चाहते हैं तो digital marketing आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है।


आज के जमाने में डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार बहुत ही तेजी से हो रहा है क्योंकि आजकल जमाना डिजिटल हो गया है इसलिए हर बड़ी-बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, यह एक अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए और उसकी अपने business को बढाने के लिए आज हर कंपनी अपने business के नाम से अपनी website बनाती है।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें-How to start digital marketing ?
Digital marketing 



जब भी कोई कंपनी अपने नए बिजनेस या फिर प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो उसे अपने बिजनेस को successful बनाने के लिए उसे promotion करने की जरूरत होती है, ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतर तरीका है जिसे कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकता है जिसें digital marketing कहते है।


लेकिन पहले के जमाने में क्या होता था कि जब भी कोई कंपनी अपने product को promotion करना होता था तो  जैसे tv, newspaper, magazines, redio, poster, banner और हर घर-घर जाकर product के बारे में बताते थे, लेकिन समय के साथ बदलाव जरूर होता है, उसी तरह आज का समय marketing करने के तरीकों में परिवर्तन हो चुका है।


आज के समय में छोटी कंपनी हो या बडी कंपनी हर कोई marketing करने के लिए internet का प्रयोग करते हैं। कयोंकि आज के कलयुग जमाने में internet दुनिया का सबसे बड़ा market place बन चुका है।और आज के समय में 80% लोग internet का प्रयोग करते हैं।और यह आकडे हर दिन बढतें जा रहे हैं। बस यहीं कारण है कि digital marketing का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है।


क्योंकि जबसे india में jio internet data सस्ता हुआ है तब से india में भी digital marketing का बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, और वैसे जिओ नेटवर्क के आने के बाद इंडिया मे इंटरनेट use करने वालों की सख्या काफी बढ गई है, जो भारत दुनिया का दूसरा internet user देश बन गया है।


तो दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में Digital marketing क्या है और digital या online marketing कैसे करते है इसके बारे में हम पूरी जानकारी देने वाले हैं और जो लोग Online Work और Digital marketing के बारे में सीखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को Step by step पढ़ें ।


Digital marketing क्या है -what is digital marketing



सबसे पहले यह जान लेते हैं कि Digital marketing क्या है इसका अर्थ क्या होता है, digital का मतलब होता है internet और marketing का मतलब बाजार यानि internet का बाजार wikipedia के अनुसार वह service या वो product जिसें बेचने के लिए किसी digital technology जैसे internet और अन्य वस्तुओं के माध्यम से इस्तेमाल करते हैं उसे digital marketing या Online marketing कहते हैं।


वैसे तो Online marketing करने के लिए हजारों तरीक़े है, जो समय के साथ बढता जा रहा है वैसे Offline marketing की तुलना में Online marketing मे बहुत फर्क है।

कयोंकि Online marketing का इस्तेमाल करके audience तक अपने product को promote कर सकते है जो digital marketing बहुत ही fast तरीका है जो अपने project को सही लोगों तक पहुंचाने  मे बहुत ही मददगार साबित होता है।

जो बडी बडी कम्पनियाँ अपने product को Online promote करवाने के लिए लाखों रुपए खर्च करती है।जैसे किसी भी product या सामान को Online से खरीदना या बेचना या फिर लोगों द्वारा सिर्फ उनकी जानकारी प्राप्त करना उसी को Digital marketing कहा जाता है।


उदाहरण के तौर पर मान लिजिए आपको एक बढिया लेपटॉप खरीदना है जिसकी किमत ₹20000 हो और उसके अंदर सभी फिचर्स होने चाहिए, तो आप क्या करोगे दुकानदार के पास जाकर पुछेंगे कि क्या ऐसा कोई लेपटॉप है या नहीं, लेकिन जब आप internet पर search करोगें तो आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जाएंगे, बस इसी को digital marketing कहा जाता है।


digital marketing कयों जरूरी है 


डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए-How to make money from digital marketing
डिजिटल मार्केटिंग क्या है


क्या आप जानते हैं कि किसी भी कम्पनी के लिए marketing कितना जरूरी होता है।इसके लिए कम्पनी अपना अलग अलग बजट तैयार करती हैं।और वैसे Offline marketing करना तो बहुत महगां पडता है इसलिए Online marketing सस्ता होने के साथ-साथ लाभदायक भी बहुत है।तो चलिए जानते हैं digital marketing क्यों जरूरी  है।

    •अपने product को promote करने के लिए यह तरीका सरल होने के साथ-साथ फास्ट भी है,

   •Offline marketing की तुलना Online marketing सस्ता होने के साथ-साथ इसके फायदे भी बहुत है।

   •Digital marketing से आपको अच्छे रहे रिजल्ट मिलता है।

    •यह आपके product को लोगों तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा idea है।

     •Digital marketing मे आपको हजारों तरीके मैं मिल जाएंगे अपने product और Service को promotion करने के लिए बेहतर है।

     •Digital marketing से आपके कम्पनी की Branding valuable भी बढती है।

   •यह एक ऐसा तरीका हैं जिसें आप अपने product को Globally promotion कर सकते हैं।

  •Digital marketing से आप अपने product को promotion करने के साथ-साथ इसे Online बेच भी सकते है।


Digital marketing कैसे शुरू करें-How to start digital marketing।

Benefits of Digital marketing in hindi-digital marketing se paise kaise kamaye
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स



आपको बता दें कि digital marketing करने के लिए internet ही एकमात्र ऐसा संसाधन है जहां हम internet पर अलग-अलग वेबसाइटें मिलेगी जिसके द्वारा आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।


•Youtube Chennal- युट्यूब चैनल



आज के समय में youtube chennal एक ऐसा संसाधन है जहां पर हर समय बहुत अधिक traffic रहता है ये वो संसाधन है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है जिसके जरिए आप अपने product के बारे में
एक विडीयों बनाकर promotion कर सकते हैं।
कोई भी बडी-बडी कंपनी क्या करती हैं अपने product को promote  करने के लिए बडे बडे youtuber को अपने Product का रिव्यू करने के लिए पैसे देतीं है।
अगर आप भी video creater है जहां youtube का इस्तेमाल करके digital marketing start कर सकते है।यह एक free platform है जहां आप इसका इस्तेमाल करके अपनी पैसा money कमा सकते है।


•Blogging-ब्लोगिंग 


Digital marketing शुरू करने के लिए Blogging एक बार अच्छा तरीका है जहां पर आप free मे काम कर सकते हैं जो बहुत सारे लोगों ने अपने blogging करियर से ही digital marketing की दुनिया मे कदम रखकर आज वो digital expert बन गए हैं जो लाखों रुपए कमा रहे हैं।

◆ Blog क्या है और blogging कैसे करें।



•SEARCH ENGINE OPTIMIZATION-(SEO)




क्या आप जानते हैं search engine (seo) एक ऐसा संसाधन है जहां आप search engine के द्वारा अपनी वेबसाइट पर traffic पा सकते है तो सबसे पहले आपको seo के बारे में ज्ञान होना बहुत जरूरी है।आज के समय में बडी से बडी कंपनी अपनी वेबसाइट के seo पर हजारों लाखों रुपए खर्च करती हैं। अगर आप भी एक अच्छी सैलरी वाली job पाप्त करना चाहिए है तो आपको एक seo expert बनना पडेगा।


•Social media



Digital marketing करने के लिए social media सबसे आसान तरीका है बहुत सारी कंपनियां अपने Promotion के लिए सोशल मीडिया साइट का उपयोग करती है, और आपने भी जरूर देखे होंगे Facebook, Twitter, instagram etc,पर बहुत सारी कंपनियाँ के Google Advertising जरूर देखें होगे।

◆  अपनी वेबसाइट पर फेसबुक लाइक बटन कैसे लगाएं।


अपने वेबसाइट पर सोशल मीडिया साइट कैसे ऐड करें|


•Affiliate marketing-अफिलिएट मार्केटिंग



किसी भी वेबसाइट ब्लॉग या लिंक के माध्यम से किसी भी उत्पादन के विज्ञापन से जो भी commission मिलता है उसे Affiliate marketing कहते है Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलाती है जिसके द्वारा आप उस वेबसाइट के किसी भी product को बेचने में सफल होते हैं जिसके बाद आपको commission के रूप में पैसे दिए जाएंगे।

Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है।

यह डिजिटल मार्केटिंग का सबसे Popular या चालाक तरीका है जिससे वेबसाइट की मार्केटिंग भी होती है और प्रोडक्ट भी सेल होते हैं क्योंकि affiliate marketing में prodect को बेचने पर ही Commission मिलता है।


•App marketing-ऐप मार्केटिंग



आजकल बडी संख्या में लोग मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं।ऐसे में जितनी भी बडी-बडी वेबसाइट या कंपनियाँ होती है उन सभी के apps आपको google play story मे देखने को मिल जाएंगे, internet पर बहुत सी कंपनियाँ अलग-अलग तरह के एप्स बनाकर उस पर अपने उत्पाद का प्रसार करती है उसी को apps marketing कहा जाता हैं, कयोंकि अधिकतर लोग जैसे shopping, money transfer, online booking, news, and social media के लिए apps का इस्तेमाल करना बहुत पसंद करते हैं इसलिए कंपनी का app बनाकर भी उसकी digital marketing को बढ़ावा दे सकते है।


•E-mail Marketing-ई-मेल मार्केटिंग


किसी भी कंपनी के द्वारा अपने उत्पादकों को ईमेल के जरिए Customer तक पहुंचाना उसें e-mail marketing कहते हैं। किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है कि वह e-mail marketing करें, कयोंकि कंपनी के नए Offers व discount को ई-मेल के जरिए direct customer तक पहुंचा सकें।

•Google AdWords-गुगल ऐडवर्ड्स



क्या आप जानते हैं कि internet पर जो बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं उसमें से ज्यादातर advertisement google AdWords के द्वारा दिखाएं जा रहे हैं  google AdWords की मदद से आप अपने product की marketing भी कर सकते हैं।लेकिन यह एक paid service है जिसकें लिए आपको पैसे देने पडतें है।यह अपने product को audience target तक आसानी से पहुचाया जाता है।

Google AdWords के द्वारा आप कई प्रकार के advertising चला सकते हैं।जैसे

•Display advertising,
•Text ads,
•Image ads,
•Gif ads,
•Text and image ads
•Match content ads,
•Video ads,
•Pop-up ads,
•Sponsored search etc।

◆  अपनी वेबसाइट गूगल ऐडसेंस से कैसे जोड़े ।


•PPC क्या है-what is ppc।



क्या आप जानते हैं PPC क्या है और इसका full form क्या होता है,ppc एक digital marketing का माँडल है और pay par click इसका full form है, ppc जिसमें विज्ञापनकर्ता अपने विज्ञापनों में से किसी एक विज्ञापन पर क्लिक होने पर कुछ धनराशि देते है,इसी को ppc marketing कहा जाता है,ये विज्ञापन तब दिखाई देते हैं जब लोग गूगल जैसे सर्च इंजन का उपयोग करके ऑनलाइन चीजों को सर्च करते हैं।यह भी एक तरह का digital marketing का प्रकार है।



अपने product कि marketing के लिए और भी ऐसे बहुत सारे तरीके है लेकिन आपको सिर्फ उन। तरीकों पर काम करना है जिस पर ज्यादा से ज्यादा traffic मिलें, कयोंकि जितने अधिक लोग आपके product को देखेंगे उतना ही आपके product का sale अधिक होगा।और जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है आज के समय मे सबसे अधिक traffic इन्ही तरीकों का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते है।



तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि digital marketing क्या है और digital marketing कैसे शुरू करे  इस बारे में आपको जरूर Help मिली होगी। अगर आपको यह post पसंद आया हो तो इसे share जरूर करें और आपका कोई सवाल है तो हमे comment box में बताएं।

Previous
Next Post »