Seo क्या है-और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे काम करता है?

दोस्तों आज हम सीखेंगे "seo क्या है? कैसे काम करता है? क्यों जरूरी है किसी भी वेबसाइट के लिए?"दोस्तों क्या आपको पता है कि आज दुनिया भर में इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट है लेकिन जरा सोचिए इन करोड़ों वेबसाइट को हम अपने जरूरत के हिसाब से कैसे ढूंढ सकते हैं। मान लीजिए कि आपको laptop या कोई वस्तु खरीदनी है तो आप क्या करेंगे आप इन सभी वेबसाइटों में से एक-एक तो नहीं ढूंढ सकोगे, ऐसे में आपको गूगल सर्च इंजन का सहारा जरूर लेना पड़ेगा।


Internet और Online marketing इन तीन शब्दों से बनीं हुई हैं "seo" आपने भी इंटरनेट पर यह नाम बार-बार सुना होगा या कहीं पढ़ा होगा। क्योंकि दुनिया में बड़ी से बड़ी कंपनियां अपने product और service को Online बेचती है पर इससे भी खास बात यह है की कंपनियां हर महीने लाखों रुपए सिर्फ एसईओ पर खर्च करती है आखिर ये seo ka matlab kya hota hai? इसके पीछे क्यों इतने पैसे खर्च करते है।


आज हम आपको बिल्कुल आसान शब्दों में इसके बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस पोस्ट को एक बार ध्यान से पढ़ लेते हैं तो आप seo kaise sikhe आसानी से सीख जाएंगे।


Seo क्या है- what is Search engine optimization? 

Seo kaise sikhe-what is Seo tutorial?
Seo full form


Seo की full form search engine optimization जिसका सीधा संबंध search engine से होता है। सर्च इंजन एक वेब आधारित टूल है जो लोगों को इंटरनेट पर उनकी सही जानकारी प्रदान करता है,दूसरे शब्दों में कहा जाए तो सर्च इंजन एक तरह का सॉफ्टवेयर है जो लोगों के द्वारा खोजे जाने वाले कीवर्ड अपने शब्दों को आसानी से पहुंचाने में का कार्य करता है। जैसे आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप या फिर टैबलेट में एक ब्राउज़र खोलते हैं,जो गुगल,Bing, याहू, msn यह सभी आजकल के पॉपुलर Seo सर्च इंजन है।


Seo का पुरा नाम search engine optimization है यह एक ऐसा प्रोसेस है जो किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन के टॉप पर लाया जा सकता है, आसान शब्दों में कहा जाए तो seo से किसी भी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक लाया जा सकता है, किसी भी वेबसाइट के लिए एसईओ एक महत्वपूर्ण पहलू है यदि आप अपनी वेबसाइट पर seo का सही तरीकों से प्रयोग करतें हैं तो यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बहुत  जल्दी टॉप पर लाया जा सकता है।


जब हम कोई वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में सर्च करते हैं और वो वेबसाइट सबसे ऊपर दिखाई देती है तो समझ लीजिए कि इस वेबसाइट का Seo बहुत अच्छी तरह से किया गया है, और यदि आप की वेबसाइट है सर रिजल्ट में सबसे टॉप पर खुलती है तो तो सबसे पहले विजिटर्स आपकी वेबसाइट को ही क्लिक करेंगे, Seo आपकी वेबसाइट पर Original traffic बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


उदाहरण के लिए Search engine optimization बिल्कुल traffic rules की तरह होता है जैसे traffic को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमें Roadmap की आवश्यकता होती हैं ताकि लोगों को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पडे और वे जल्दी ही अपना-अपना सही रास्ता सुनकर अपने मंजिल तक पहुंच सके।

बस ठीक उसी प्रकार Seo भी एक search engine traffic rules है । ताकि जब भी कोई सर्च करें तो जल्द ही उसे सही जानकारी मिले हैं इसके लिए search engine का road map होता हैं जिसें Seo (search engine optimization) कहते हैं।

Seo क्यों जरूरी है-Why Seo is Important?



आपने अभी तक पढ़ा है Seo क्या है अभी चलिए जानते हैं की एसईओ किसी भी वेबसाइट या कंपनी के लिए कितना जरूरी होता है, हम अपने prodect को लोगों तक पहुंचाने के लिए Seo का इस्तेमाल करते हैं


हम अपनी वेबसाइट की रैकिंग और ट्रैफिक को बढाने के लिए हम seo का इस्तेमाल करते हैं हमारी वेबसाइट के लिए seo करना कोई मुश्किल काम नहीं है बस आपको कुछ पहलू पर ध्यान रखना पडता है जब हम अपने वेबसाइट का एसईओ करने के बाद आपको तुरंत रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं बस आपको धैर्य रखना है क्योंकि वो कहते हैं ना सब्र का फल मीठा होता है और आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी.

मान लिजिए कि आप किसी कंपनी के मालिक है और
अभी आप भले अच्छे से अच्छे product तैयार कयु न कर ले, जब कोई जानेगा नहीं तो बिकेगा कैसे,तो पहले के जमाने में क्या करतें थे हर घर घर जाकर अपने product के बारे में बताते थे। लेकिन आज के digital युग में Seo एक डिजिटल के रूप में काम करता है,यही आपके product को गुगल फेसबुक यूट्यूब ट्विटर याहू आदि इन सोसियल साइटों से आपके product और service को बताता है  Seo डिजिटल मार्केटिंग की तरह ही काम करता है।


Seo कैसे काम करता है-How Seo Works?


जब भी आप सर्च इंजन में कुछ भी सर्च करते हैं तो जैसे "Seo क्या है" तो सर्च इंजन पहले से ही Crawl और index की रैंकिंग लिस्ट को तैयार करके रखता है और जब हम सर्च करते हैं तो हमारे सामने लेकर आता है जो search engine मे bots और Spider हर समय Crawl और index की Ranking list तैयार करते रहते हैं और जैसे ही कुछ search करते हैं तो वह Search engine results को आपके सामने लाकर रख देता है।

वैसे तो हर search engine अलग अलग तरह से काम करता है लेकिन हर Search engine इन तीन Step से जरूर गुजरता है।जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया crawling, indexing , Ranking हर सर्च इंजन इन तीन स्टेप मे ही काम करता है।

• Crawling जब सर्च इंजन में bots और spider आपके पेज को खोजकर आपकें सामने लेकर आता है तो उसें Crawling कहते हैं।

• indexing आपके पेज को Content और Quality के आधार पर आपके पेज को index किया जाता है तो उसें indexing कहते हैं।

• Ranking किसी भी पेज को सर्च इंजन के मानदडों के अनुसार सर्च इंजन में उसकीं posting को Ranking कहते हैं।

अब आप समय गए होगें कि seo क्या है और कैसे काम करता है इसलिए अब आपको search engine optimization को समझने मे बहुत आसानी होगी।


Types of Search engine optimization 


• On page seo

• off page seo


On-page Seo का मतलब होता है अपनी वेबसाइट को अच्छे से design करना, यानि इसका काम अपनी वेबसाइट के अंदर ही होता है, on-page seo के भी बहुत सारे फेक्टर होते हैं जैसे seo friendly website, Quality Content, keywords, tittle tags, keywords research, website design, website speed, image Alt tag,use heading tag,meta description,post length , इन सभी फैक्टर को फोलो करना उसेें On-page Seo कहतें है।


ऐसा करने से आपके वेबसाइट पर organic traffic increase होगी है जो गुगल पर keywords research करकें direct अपनी वेबसाइट पर आता है उसें Organic traffic कहते हैं।



Off-page seo मे हमें अपने वेबसाइट को promotion करना होता है यानि off-page seo का सारा काम अपनी वेबसाइट के बाहर होता है,अपनी वेबसाइट के पोस्ट को internet और Social media पर promote करना off-page seo कहलाता है। और जो भी पोपुलर ब्लॉग होते हैं उसके ऊपर जाकर Comment करकें अपनी वेबसाइट का link सबमिट करके backlink बना सकते हैं इससे हमारे वेबसाइट को बहुत फायदा होगा है।

वैसे off-page Seo करने के बहुत सारे तरीक़े है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की traffic increase कर सकते हैं social networking site जैसे facebook, facebook group, facebook page twitter, instagram, Quara, इस तरह की वेबसाइट पर अपनी पोस्ट promote करके traffic increase करें। और बडें बडें ब्लॉग जो बहुत ही पोपुलर हैं उसपर guest post लिखना हैं, जिससे उसके ब्लॉग पर आने वाली traffic सीधे आपके ब्लॉग पर आएगी।

यहां पर मे आपको off page seo technique के बारे में बताउंगा जिससे आप उपयोग कर सकते हैं

Search engine submission: अपने ब्लॉग को सही तरीकें से सर्च इंजन में सबमिट करें.

Bookmarking: अपने ब्लॉग वेबसाइट को या पोस्ट को bookmarking वाली साइट्स पर सबमिट करें.

Social media: अपनी ब्लॉग वेबसाइट के पेज को social network पर profile बनाकर अपनी वेबसाइट के link सबमिट करें जैसे facebook, twitter, LinkedIn, instagram आदि इस तरह के social site से  अपनी वेबसाइट से Connect करें।

Guest post: आप अपनी वेबसाइट से भी महशूर वेबसाइटों पर जाकर guest post करना सिखें यह अपने ब्लॉग पर traffic increase करने का सबसे अच्छा रास्ता है यहां से आपको high quality do-follow backlink मिलेगा,जो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है.

Classifieds submission: फ्री क्लासीफिल्ड वेबसाइट पर जाकर अपने वेबसाइट का फ्री मे advertisement करें,ये भी अच्छा रास्ता है।

Pin: अपनी वेबसाइट के image को pinterest पर पोस्ट कर सकते है ये भी बहुत अच्छा तरीका है traffic increase करने के लिए।

Q&A site: आप Question और Answer वाली साइट पर जाकर कोई भी सवाल कर सकते हो और आप अपनी वेबसाइट का link लगा सकते है, traffic पाने के लिए ये भी बहुत अच्छा रास्ता है।तोो इन सभी फैक्टर को फोलो करना उसें Off-Page Seo कहते हैं।


तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको "Seo क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे काम करता है।" इस के बारे में जरूर थोड़ी Help मिली होगी तो उसें Share जरूर कीजिए और आपका कोई सवाल हैं तो Comment Box मे जरूर बताएं, मै आपकी जरूर help करुगाँ।

Previous
Next Post »