What Is the Difference Between HTTP and HTTPS? ? Tech desai


Http & https क्या है और किसी ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है।


आज के समय में हर कोई internet का इस्तेमाल करता है लेकिन जब भी आप कोई internet ब्राउज़र मे वेबसाइट या ब्लॉग का इस्तेमाल करते हैं तो आपने  वेबसाइट के address बार मे http and https kya hai का इस्तेमाल होते देखा होगा,लेकिन क्या आप जानते हैं http and https kya hai और difference between http and https in hindi,और यह किसी वेबसाइट में क्यूँ इस्तेमाल किया जाता हैं।

अक्सर आपने बहुत सारी वेबसाइटों के शुरुआत मे url के आगें http a great word को देखा होगा लेकिन आपने इसके बारे में कभी न कभी जरूर सोचा होगा,आखिर यह http & https क्या है और कैसे काम करता है और किसी वेबसाइट के लिए कयों जरूरी होता है तो आज हम आपको इस पोस्ट में step by step जानकारी देने की कोशिश करेंगे, आप हमारे साथ इस पोस्ट में बने रहिए।

http & https क्या है क्यों जरूरी है-What is http & https why important?


difference between html and http in hindi
http and https kya hai


what is http in hindi ।


एचटीटीपी का पुरा नाम क्या है Http full form हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल है यह एक तरह का network protocol हैं जो कि world wide Web (www) मे उपयोग होता हैं।इसका इस्तेमाल आमतौर पर किसी web browser से server तक data transfer करने के लिए होता है यह  protocol in hindi जो मूल रूप से सभी शुरुआती वेबसाइटों के लिए किया जाता हैं,और यह internet पर http rules और Standard रूप से सेट प्रदान करता है।


आपने गुगल पर बहुत सारी वेबसाइटों को सर्च किया होगा और उन सभी वेबसाइटों के url मे http जरूर देखने को मिलता है जैसे https://www.techdesai.in/ आप इसमे देख सकते हो,http ka matlab kya hota hai एक application leyar network protocol  है जो टीसीपी के ऊपर बनाया गया है,जो hypertext structured text का उपयोग किया जाता हैं, और इसें stateless protocol के रूप में जाना जाता हैं।


what is https in hindi ।


Https का पुरा नाम हैं https ka full form  hyper text transfer protocol secure है.यह http का secure वर्जिन है इसमे secured socket layer का इस्तेमाल होता हैं ऐसे बहुत सारे ब्लॉग है जो अपनी साइट के domain के साथ साथ SSL certificate भी खरीदना पसंद करते हैं जो HTTPS का कार्य करता है HTTPS को सीधे शब्दों में SSL certificate (secured socket layer) भी कहते हैं,जो browser और web server kya hai के बीच encrypted form को data transfer करने की अनुमति देता है।


Https हमारी साइट को हैक होने से बचाता है आपने बडी बडी पॉपुलर वेबसाइट को देखा होगा,उसमें ज्यादातर https का ही इस्तेमाल होता है,कयोंकि https what is https protocol in hindi एक SSL certificate का प्रयोग करकें इसें server और web browser के बीच में प्रवाहित होने वाली जानकारी को encrypt करता है,जिससें किसी भी जानकारी को server और Web browser के बीच मे स्थानांतरित होते वक्त चोरी होने से बचाता है।

difference between http and https in hindi-Http & https मे क्या अंतर है 2020-21 



आजकल Internet का इस्तेमाल तो सभी लोग करते हैं अक्सर हम गूगल के इस्तेमाल से कितनी ही वेबसाइटों पर जातें है, पर हम जिस भी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको वहां पर कुछ वेबसाइटें http:// इस तरह होती है और कुछ https:// इस तरह होती हैं,तो इन दोनों मे क्या फर्क है और हर वेबसाइट में यह कयुं इस्तेमाल किया जाता है।


Http internet से जानकारी प्राप्त करने के लिए एक application layer protocol है यह वेब पेज पर लेन देन को सुरक्षित और authorize करना शुरू करता है, इसका मतलब है कि उस सुरक्षित कनेक्शन के बिना, कोई भी नेटवर्क जो स्रोत होस्ट और गंतव्य होस्ट के बीच है, गंतव्य होस्ट को जो मिलता है उसे बदल सकता है जबकि https hyper text transfer protocol secure यह एक सुरक्षित कनेक्शन है और http अपने आप मे एक सुरक्षित कनेक्शन नहीं है ।


उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारी पोस्ट "http & https क्या है और इन दोनों में क्या अंतर हैं। "के बारे में पूरी जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को एचटीटीपी फुल फॉर्म इन हिंदी समझ में आ गया होगा। तो इस आर्टिकल को like & share करना ना भूलिए।

Previous
Next Post »