how to increase website traffic in hindi | hindi blog ki traffic kaise badhaye - Tech desai

अपनी वेबसाइट पर traffic बढाने के कोई 10 तरीक़े।दोस्तों क्या आप अपनी साइट पर website ki traffic kaise badhaye को लेकर बहुत चिंतित हैं और क्या आप लाख कोशिश के बाद भी अपने blog traffic बढाने में असमर्थ है।और कोई फायदा नहीं हुआ है तो आज मै आपको बताउंगा कि अपनी वेबसाइट पर "how to get traffic to your website fast" ऐसी tips बताउंगा जिससे आप अपनी वेबसाइट पर बहुत जल्दी traffic लाने मे सफल होगे।

how to increase website traffic in hindi | hindi blog ki traffic kaise badhaye?
Website traffic increase


आज मैं आपको बताउंगा कि  "how to increase website traffic in hindi" कैसे बढाएं ब्लॉग बनाना तो बहुत ही आसान है लेकिन उस पर website traffic लाना कोई खाने का काम नहीं है यानि बहुत ही मुश्किल है पर नामुमकिन भी नहीं है।और वो कहते हैं न जो लगातार चलता रहता है वो मंजिल प्राप्त करता है अक्सर हम यह सोचते हैं कि जितने ज्यादा लोग हमारी वेबसाइट पर आएंगे उतनी ही हमारी अच्छी कमाई ज्यादा होगी, लेकिन अच्छी कमाई के साथ-साथ अच्छी मेहनत भी आपको करनी पडेगी, कयोंकि ऐसे बहुत से ब्लॉगर है जो दिन रात जी तो मेहनत करते हैं तब जाकर उनका ब्लॉग गुगल मे अच्छा रैक करता है।


how to increase website traffic in hindi ? 


आज मै आपको वो सभी tricks बताउंगा जो हर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट traffic increase करने के लिए use करतां है।जैसे Quality Content, Seo, youtube, Backlink, promotion, guest post, आदि के द्वारा आप अपने ब्लॉग में traffic आसानी से बढा सकते हैं।

hindi blog ki traffic kaise badhaye ? 


Website traffic बढाने के लिए आपको सबसे जरूरी बात है वो ध्यान रखना जरूरी है जैसे writing और Seo मे Expert होना बहुत जरूरी है, और इसके अलावा बस कुछ स्टेप है जो आपको फोलो करने है जिन्हें मे आपको नीचें बताने जा रहा हूँ how to increase website traffic 2020 ? 


quality content writing


Website traffic बढाने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है वो Quality Content publish करें, कयोंकि अगर आपका Content visitor के लिए useful नहीं होगा और उसके समस्या का समाधान नहीं होगा तो वह दुबारा आपकी वेबसाइट पर कभी नहीं आएगा।

Google Quality Content को ही पसंद करता है। और इस तरह के Content को ही Search engine मे टाँप रैक प्रदान करता है।और आप low quality Content publish करेंगे तो गुगल आपकी वेबसाइट को रैक कभी नहीं करेगा, यानि गुगल आपकी साइट को Search penalty की और ले जाएगा सरल भाषा में कहूँ तो आपकी साइट या पोस्ट को सर्च इंजन नजरअंदाज नहीं करेगा।


• Length Content publish

गुगल length content को ही सर्च इंजन में बहुत मायने रखता है।यानि अगर आपका Content की length 1500-2000 शब्दों तक है तो ही गुगल सर्च इंजन मे आपका कंटेट बेहतर परफॉर्म और अधिक traffic प्राप्त कर पाएंगे।

hindi blog ki traffic kaise badhaye | website me traffic kaise laye ?
Content length result

ऐसा नहीं कि length content के चिलचिले मे आप कुछ भी बकवास Content लिखकर publish करें, ऐसा करने से visitors जब आपकी पोस्ट पढेंगे तो वे आपकी पोस्ट को delike कर देगें और गुगल सर्च इंजन में आपकी पोस्ट रैक नहीं करेगी, इसलिए हमेशा high quality length Content ही publish करें। कंटेंट हमेशा ऐसा लिखो कि जब भी कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आए तो वह आपकी पोस्ट पढकर बार-बार आपकी साइट पर आता रहें।


•best free keyword research tool इस्तेमाल करें।

अपने ब्लॉग पर website traffic बढाने के लिए keywords research यह सबसे मह्त्वपूर्ण भुमिका प्रदान करता है यह Seo का सबसे main point है  आजकल बहुत से नए ब्लॉगर क्या करते वो रेगुलर पोस्ट  तो publish करते हैं लेकिन वो keywords research नहीं करने के कारण उनकी पोस्ट google search engine मे रैक नहीं कर पाती है।और आपकी साइट Oragnic traffic प्राप्त नहीं कर पायेगी , अभी आप भी सोचते होगें ये "keyword kaise search kare"तो आपको चिंतित होने की जरुरत नहीं है मे आपको सभी tricks बताउंगा।

Hindi blog me traffic kaise badhaye | website ki ranking kaise badhaye ?
Increase website traffic 


Keywords research करना कोई पर पहाड़ चढने जैसा नहीं है,यह "keyword research in hindi" बहुत ही आसान काम है, Internet और Online पर आपको बहुत सारे tools और वेबसाइटें मिल जाएगी जिसकी मदद से आप अपने आर्टिकल से related best keywords खोजने में आपकी help कर सकते हैं।यहां मे आपको ऐसे tools बताता हूँ जो आपकी मदद करेंगे,जैसे best free keyword research tool

Google Keyword Planner,
•SEMrush,
•Ahrefs Keywords Explorer,
•Moz Keyword Explorer
•Keywordtool.io
•UberSuggest nail patel
•Google Auto-Suggest

आप इस tools की help से अपने आर्टिकल के लिए Best keywords खोज सकते है, इन tools मे Free tools और paid tools दोनों तरह के tools के बारे में बताया है जो आप कोई भी use कर सकते हैं।लेकिन याद रखे हमेशा low Competition और high research वाले keywords कै ही select करें, और अगर आप इसके लिए पैसा खर्च नहीं करना चाहे तो आप सबसे बेहतर और फ्री में google keywords planner tool का प्रयोग कर सकते है|



Long Tail Keywords का उपयोग करें

अब ये Long Tail Keywords क्या होता है,  3 शब्द से अधिक length वाले keywords को Long Tail Keywords कहा जाता है, उदाहरण के तौर पर जैसे "10 ways to earn money from Facebook" "Top 10 ways to earn money online"
"how to earn money online with google"
अभी आप ही समझ गए होगें कि long tail keywords किसे कहते हैं। हमेशा आर्टिकल लिखतें समय Long tail keywords का उपयोग करें, आम तौर पर हर ब्लॉगर यहीं करता है।

Long tail keywords आपकी वेबसाइट ट्रैफिक बढाने में अहम भूमिका प्रदान करते हैं आपकी वेबसाइट में Original traffic बढाने में मदद करते हैं।जब आप long tail keywords का इस्तेमाल करोगें तो short tail keywords भी बहुत आसानी से रैक हो जाएगा जैसे top 10 way to earn money Online  तो इस keywords मे आप देख सकते हैं कि "earn money Online"एक Short tail keywords है, अभी इसमें दोनों आ गए जो long keywords सर्च करेगा तो उसमें short keywords अपने आप रैक करेगा।

Short tail keywords बहुत ही कम सर्च इंजन में सर्च किया जाता है क्योंकि जब भी हम कुछ सर्च करते हैं तो पुरा नाम लिखकर ही सर्च करतें है  कारण आपको accurate रिजल्ट मिलें। long tail keywords उपयोग करने के तरीक़े जैसे low competition, better Conversion rate, search results मे अच्छा रैक करें, search engine से अधिक traffic  लाने में मदद कर सकें।मै आपको long tail keywords search करने के tool के बारे में ऊपर बताया हुँ जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं ।


Website loading speed को ठीक करें।

गुगल ने साफ कह दिया है कि यदि आपकी वेबसाइट लोडिंग होने मे 5 Second से अधिक समय लेती हैं तो वह आपकी साइट को search results मे अच्छी रैक नहीं होने देगें।कयोंकि google Page speed को एक ranking फैक्टर के रूप में प्रयोग कर रहा है, इसलिए आपको इस पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है।

"उदाहरण" जैसे आप ने google search engine मे कुछ भी सर्च किया और आपने किसी एक वेबसाइट पर visit किया तो वह वेबसाइट open होने मे बहुत समय लेती हैं तो आप क्या करोगे वहीं जो सभी visitor करतें है, और आप दुबारा उस साइट पर visit करना पसंद नहीं करोगे। कयोंकि जो साइट visitor को पसंद नहीं वो google को कैसे पसंद आएगी,और इसके कारण वेबसाइट की Bounce rate भी बहुत बढ जाएगी जो गुगल के लिए अच्छी बात नहीं है।


Google fast loading वेबसाइट रैकिंग और user experience दोनों को प्रभावित करता है, अगर आप google search results मे अच्छी रैकिंग प्राप्त करना चाहते हैं तो मै आपको नीचें कुछ टिप्स साझा करूंगा जिसकी मदद से आप अपनी साइट की website speed optimization बढा सकते है ।जैसे
how to improve website loading speed Quick tips.

•PHP 7.2 में upgrade करें
•अपनी Image size को Optimize करें
•केवल उपयोगी plugins को रखें
•Unwanted media को Delete करें
•CSS and JS Files को Minify करें
•अच्छी Cache plugin का उपयोग करें
•Redirects को Minimize करें
•अच्छी वेब होस्टिंग का उपयोग करें
•Database को ऑप्टिमाइज़ करें

अगर आप इन सभी टिप्स को स्टेट-स्टेप फोलो करते हैं तो मैं आपको गारंटी के साथ कहता हूं कि आप अपने वेबसाइट लोडिंग स्पीड को बढ़ा पाएंगे।

how to promote your article on social media करें।

आपको अपने आर्टिकल को पोस्ट करने के बाद social media पर promote करना है कयोंकि आज की digital दुनिया में हर कोई social platform use करता है how to promote your blog on social media जैसे facebook, twitter, instagram, LinkedIn, pinterest, Quara, आदि इस तरह के platform को use करकें आप आपकी वेबसाइट पर ढेरों सारी traffic लाने के कामयाब होगे।


टॉप ब्लॉग पर Guest Post करें

अपने ब्लॉग कि traffic बढाने के लिए guest post बहुत ही बेहतर तरीका है जब भी आप किसी दुसरे ब्लॉग पर guest post करते हैं तो उस ब्लॉग के visitor को आपकी पोस्ट अच्छी लगें तो वो visitors सीधे आपकी वेबसाइट पर आएंगे। इससे आपकी वेबसाइट पर visit भी बढ़ेंगे और अगर उनकों आपकी वेबसाइट पसंद आ जाए तो वो रेगुलर आपके visitors बन जाएंगे।

Guest post करने से पहले आपको ध्यान रखना होगा कि आप जिस ब्लॉग पर Guest post लिखतें हो वह ब्लॉग आपके ब्लॉग से सम्बंधित होना चाहिए।और जिस ब्लॉग पर आप guest post लिखें हो उस ब्लॉग की D.A और P.A आपसे अधिक होनी चाहिए और इसके अलावा Guest post द्वारा आपको Do-follow backlink भी मिलता है। जो आपके साइट की DA और Ranking दोनों को improve करता है।


High quality backlink बनाएं

अगर आप अपनी वेबसाइट में traffic increase करना चाहते हैं तो backlink google ranking का सबसे अहम फैक्टर है, जिसके लिए गुगल किसी भी कंटेंट को सर्च इंजन के पहले पेज पर ला सकता है।backlink अपनी वेबसाइट मे domain authority, website traffic और website ranking को बढाने में help करता है।

यादि आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में टाँप पर लाना चाहिए है तो हमेशा high-quality backlinks बनाने का प्रयास करें।लेकिन एक बात अवश्य ध्यान रखें  low quality backlink, bad spammy ये फैक्टर आपकी वेबसाइट में बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससें आपके वे की search results मे ranking खराब हो जाएगी।


 Q & A Websites Join करें

Questions और Answer वाली वेबसाइट भी अपनी वेबसाइट पर traffic लाने में बहुत अच्छा process है।इस वेबसाइट पर आपको जॉइन होने के बाद यूज़र्स के सवालों के जवाब देने के साथ-साथ आपको अपनी वेबसाइट की लिक भी add करनी है और वो भी detailed answer के साथ लिक ad करना है। मै आपको इन साइटों की लिस्ट जारी किया हुँ जैसे

•Quora
•Mind the book
•Amazon Askville
•Yahoo! Answers
•Stack Overflow
•LinkedIn Answers
•Super User
•Answers.com

इन वेबसाइटो के जरिये आप अपने वेबसाइट मे blog traffic लाने में कामयाब जरूरी होगें।


दोस्तों यहां मैंने आपको "अपनी वेबसाइट पर traffic बढाने के कोई 10 तरीक़े"बताएं गए हैं  अगर उसें आप step-step फोलो करते हैं तो मैं आपको गारंटी के साथ कहता हूँ कि आप अपनी वेबसाइट में traffic बढाने मे कामयाब होंगे।यह एक long time process है। इसमें आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।

लेकिन एक बात का का अवश्य ध्यान रखें हमेशा Quality content पर ही ध्यान दे,यदि आप अपनी साइट पर ये सभी process को फोलो कर लेतें है और आप quality content पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपका सारा काम बेकार माना जाएंगा । और सर्च इंजन में रैक नहीं करेगा और आपकी साइट पर traffic नहीं आएगा।


तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको blog ki traffic kaise badhaye इस के बारे में जरूर थोड़ी Help मिली होगी तो उसें Share जरूर कीजिए और आपका कोई सवाल हैं तो Comment Box मे जरूर बताएं, मै आपकी जरूर help करुगाँ।




Previous
Next Post »

Please do not enter any spam link in the comment box , ConversionConversion EmoticonEmoticon