आरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे काम करता है-What is Arogya Setu App and how it works। tech desai


आरोग्य सेतु ऐप्स क्या है और कैसे काम करता है ।
नमस्कार दोस्तों आज हम पुरा भारत देश कोरोना वायरस के संक्रमण आ गया है ऐसे में भारत सरकार ने एक ऐप्लिकेशन लाँच कर दी गई है, ऐसे में क्या आप जानते हैं या जानना चाहते हैं,Aarogya setu app क्या है और कैसे रोकेगा कोरोना वायरस का संक्रमण ,यदि आपको इस ऐप्स के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है
आरोग्य सेतु ऐप क्या है इसके बारे में बताएं।
Aarogya setu app


अगर आरोग्य सेतु ऐप्स के फायदे के बारे में बात करें तो इस ऐप्स को बनाने का मूल उदेश्य है  वो यह कि भारत सरकार के द्वारा खासकर Ministry of Health and Family Welfare के द्वारा तैयार किया गया है यह सभी initiatives की जानकारी लोगों तक पहुंचाना इसका मुख्य उद्देश्य है,आरोग्य सेतु ऐप्स एक ऐसा मोबाइल ऐप्स है जिसकी मदद से भारत के सभी नागरिकों को एकत्रित कर सभी को connect करना जिससें की उन्हें सभी प्रकार की health services प्रदान किया जा सके,और Coronavirus covid-19 के खिलाफ लडाई लडी़ जा सकें।तो आईए जानें कैसे इस्तेमाल करें ये Aarogya Setu App.

Aarogya setu app क्या है। what is aarogya setu app in hindi।


आरोग्य सेतु एप क्या है इसके बारे में बताएं।
आरोग्य सेतु एप 

आरोग्य सेतु ऐप्स एक ऐसा health एप्लिकेशन है जो भारत सरकार के द्वारा तैयार किया गया है, इस ऐप्स को android और iPhone दोनों तरह के स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है,यह सभी की coronavirus-related information के विषय में जानकारी पाने के लिए यह बहुत ही अच्छा ऐप्स है, coronavirus covid-19 को आगे फैलने से इस ऐप्स के माध्यम से रोकने में मददगार साबित होगा, भारत सरकार की स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इसमें दि गई जानकारी प्रस्तुत की गई हैं।


आरोग्य सेतु  (Aarogya Setu) एक ट्रैकिंग ऐप है जिसको हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है Aarogya setu app अभी के समय में यह Currently 11 language भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है। यह ऐप्स gps और Bluetooth के जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है।


आरोग्य सेतु ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?



Aarogya Setu app तकरीबन 11 भाषाओं से ज्यादा भाषा मे support करता है जिसमें अधिकतर भारतीयों भाषाएं ही शामिल हैं।जैसे Hindi, English, Gujarati, Marathi, Panjabi, Haryanavi,इत्यादि और भी बहुत सी भाषाएँ शामिल हैं और दूसरी नई भाषाएं धीरे-धीरे शामिल किया जा रहा है।

आरोग्य सेतु ऐप्स मे इतनी सारी भाषाएँ शामिल करने का मकसद यह है कि भारत में अधिक से अधिक मात्रा में लोग इस Aarogya setu app को डाउनलोड करकें अपनी अपनी भाषाओं में यह महत्वपूर्ण जानकारी अपनी भाषाओं में प्राप्त कर सके। और भारत सरकार इस ऐप्स मे और नए फिचर्स  phone edition feature update की तैयारी चल रही हैं और वो बहुत ही जल्द लाँच की जा सकती हैं।


Aarogya setu app डाउनलोड व इस्तेमाल कैसे करे?


आरोग्य सेतु ऐप क्या है और क्या फायदे हैं।
Aarogya setu app 


आरोग्य सेतु ऐप्स कैसे डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल कैसे करें जिससे कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकता है,तो यह पूरी जानकारी देने वाला हूँ नीचें बताएं गई जानकारी को step-step करके follow  जरूर करें।

•सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में इस.आरोग्य सेतु ऐप्स को डाऊनलोड करें, यह ऐप्स android और IOS Software platform पर उपलब्ध हैं।

•जब आप अपने फोन में Aarogya Setu app download करने के बाद आपको अपने फोन में इस ऐप्स की भाषा को  Select करना होगा ।

•अभी आपको  Register now का आँप्शन दिखेगा उस पर click करना होगा।इस option मे आपको ऐप्स आगें बढऩे का permission मांगेगा आगें बढने के लिए आपको इस ऐप्स के सभी terms and conditions को एक बार अच्छी तरह पढने के बाद आपको आगे बढ़ना है और ‘I Agree‘ button पर click करना है।

•अपनी आपको अपने मोबाइल नंबर enter करके submit पर क्लिक करना है फिर आपके नंबर पर फोन नंबर verificationके लिए एक OTP आएगा ।

• इस स्टेप मे आपको अपनी prosonal detail भरना है जैसे कि अपना नाम,उम्र,profession,फिर आपको पुछा जाएगा कि क्या आप 30 दिनों के अंदर अपने देश में या कही विदेश में यात्रा की है तो आप यहां अपने अनुसार जवाब देना है,फिर आपको [√] mark करना होता है और फिर क्लिक करके Submit वहीँ आपको कुछ option skip भी करना होगा.वो आप अपने अनुसार कर सकते है।

अभी आपके सामने COVID-19 की पूरी details सामने नज़र आएगी और साथ में आपका एक self-assessment test भी नजर आएगा जो आप Options पर click कर.अपना test कर सकते है।

और जब आप अपना assessment test दे रहे होते हैं, तब आपको पूछा जायेगा ऐसे बहुत से details मे सवाल और जब आपने सभी जरुरी सवालो के जवाब प्रदान कर दिए हैं, फिर Aarogya setu app आपको ये बता देगा कि आपको इस बीमारी से डरना चाहिए या नहीं. वहीँ पीड़ित होने के बारे में भी ये जानकारी प्रदान कर देती है।

•इसके अलावा Aarogya Setu app भी काफी मददगार साबित होता हैं और ‘Safety measures वो भी Covid-19 से निपटने के लिए’।


Aarogya setu app के फायदें।



आरोग्य सेतु ऐप्स के क्या-क्या फायदे हैं,यह ऐप्स  Bluetooth और GPS के ऊपर कार्य करता है जो अपने आसपास के क्षेत्र में कोरोना खतरें को निधारित करता है, इससें ये यूजर को inform कर देता है जब कोई अपने आसपास COVID-19 Positive Case से गुजरता है तो यह दुर से सही अनुमान 6-फीट की दुरी  proximity के भीतर को सही तरीके से लगाने में सक्षम है।



आरोग्य सेतु ऐप्स काफी सारे measures Users को recommend करता है जैसे कोई self Assessment टेस्ट और Social distancing यह सभी कोरोना संक्रमण के समय में करना बहुत ही आवश्यक है तभी जाकर COVID-19 से बचा जा सकता है।और यह सभी यूजर को यह inform करता है कि उन्हें क्या सावधानी रखनी चाहिए और वो कैसे खुदको औरों से दूर रख सकते है।


Aarogya Setu App कैसे काम करता है।


आरोग्य सेतु ऐप्स एक self testing tool है जो युजर को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना पड़ता है इस ऐप्स को इस्तेमाल करने के लिए जब आप एक बार इस एप्लिकेशन को install कर लेते हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन में Bluetooth का चालू करना पड़ता है और
आप Location को भी अब फिर set करें location sharing को Always जिसे आप बाद में  कभी भी बदल भी सकते है।


आरोग्य सेतु ऐप्स डाउनलोड लिंक।


Download करें Aarogya Setu App और join हो जाएँ COVID-19 के विरुद्ध इस लढाई में।








तो उम्मीद करता हूँ दोस्तों मेरा यह आर्टिकल Aarogya setu app क्या है, जरूर पंसद आया होगा। और मै हमेशा यहीं आशा करता हूँ कि visitors को आरोग्य सेतु एप्प के फायदे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करता रहूँ। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगें तो अपने मित्रों के साथ जरूर शैयर करें और साथ में इस पोस्ट को लाइक और शैयर जरूर करें।

Previous
Next Post »