What is NAV ? What is Mutual Fund NAV – Net Asset Value। techdesai

नमस्कार दोस्तों आज के नई पोस्ट में आपका स्वागत है दोस्तों एक बार फिर से हम नई जानकारी लेकर आए हैं लेकिन पिछली पोस्ट में हमने पढ़ा (Sip)सिप क्या है और आज का हमारा विषय हैं NAV क्या है NAV meaning in hindi इससें जुड़ी सभी जानकारी आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सिखेगें।

What is NAV,एनएवी क्या है-NAV in Hindi?


Nav full form |Net Asset Value |
Nav क्या है


अक्सर हम Mutual Funds की बातो में NAV के बारे में सुनते है, लेकिन हमें NAV का मतलब नहीं पता होता।इसलिए आज हम जानेंगे की NAV होती क्या है ?  और इसें कैसे कैल्कुलेशन किया जाता है अगर कोई भी व्यक्ति म्युचुअल फंड मे निवेश करना चाहता है तो हर निवेशकों को इसके बारे में प्राप्त जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है,निवेशकों को mutual funds मे निवेश करने से पहले सभी तरह के पहलुओं के बारे में पुर्ण जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है और उसके बाद ही निवेश की और आगे बढ़ना चाहिए।


क्या आपने म्युचुअल फंड की स्कीम में निवेश किया है अगर मेरा अनुमान सही है तो आपको इसके NAV के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है,इससें आपके द्वारा निवेश कि गई रकम को आप अपने फायदे व नुकसान के बारे में बडी़ आसानी से पता कर सकते हैं,और आज के इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही सरल शब्दों में बताएंगे कि NAV कैसे होता है और आप इसें कैसे निकाल सकते हैं,तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है मै आपको यहां Nav के बारे में स्टेप-स्टेप संपूर्ण जानकारी सिखने की कोशिश करेंगे आप हमारे साथ बने रहे। तै चलिए शुरू करते हैं।



NAV को समझने से पहले हमें Mutual Funds की Units को समझना होगा।इसके लिए हम सबसे पहले Units के बारे में जानेंगे और फिर NAV के बारे में सबकुछ जानेंगे।


Mutual Funds Units क्या होतीं है।units Meaning in Hindi





यूनिट क्या है,म्युचुअल फंड के छोटे से छोटे हिस्से को ही  यूनिट कहा जाता है जिससें एक छोटा से छोटा निवेशक भी उसमें invest कर सकें। जैसे शेयर बाजार मे अलग-अलग कंपनियों के अनुसार उनके एक शेयर को बेचा जाता है जिससें एक छोटा से छोटा निवेशक भी अपनी स्थिति के अनुसार वह शेयर खरीद सकता है, ठीक उसी प्रकार म्युचुअल फंड को भी एक छोटे छोटे हिस्सों में बांटा जाता है बस उस हर एक छोटे हिस्से को Units कहते हैं और निवेशक के द्वारा म्यूचुअल फंड को उस यूनिट के अनुसार ही खरीदा और बेचा जाता है।



इसको हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं, जरा सोचिए कि आपको एक बड़ी कंपनी में निवेश करना है जिस की value लगभग 10 हजार करोड रुपए हैं तो क्या आप इस पूरी कंपनी को खरीद पाएंगे,बिल्कुल नहीं, क्योंकि इतनी बड़ी राशि किसी सामान्य निवेशक के पास नहीं हो सकती, लेकिन अगर उसी 10,000 करोड़ की कंपनी को हम 100 करोड़ के हिस्सों में बांटे तो, ऐसा करने पर उस हर एक हिस्से की कीमत ₹100 हो जाएगी

तो क्या अब आप उस कंपनी के हिस्से को खरीद जाते हैं हां बिल्कुल खरीद सकते हैं बल्कि आप कोई भी सामान्य निवेशक भी उस हिस्से को खरीद सकता है, बस उसी तरह एक बड़ी कंपनी को पूरा नहीं बल्कि छोटे-छोटे हिस्सों में खरीदा और बेचा जा सकता है। बस उस हर एक हिस्से को ही Units कहाँ जाता हैं।और हर एक units को खरीद कर mutual funds मे निवेश किया जा सकता है, यह खरीद निवेशक अपने अलग-अलग जोखिम और पैसों की व्यवस्था के अनुसार खरीदता है। कोई भी निवेशक Sip के द्वारा हर महीने यूनिट खरीद सकता है।



Mutual Funds NAV क्या है ? NAV Meaning in Hindi।



NAV क्या है NAV Full form in hindi Net Asset Value है।Mutual funds मे Nav का मतलब उसकीं एक units की कीमत को कहा जाता है।मान लिजिए कि आपने म्युचुअल फंड में 10 हजार रुपये का निवेश किया अब हमने 10हजार के फंड को 50 Units मे बांटा गया,अभी क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि एक Units की NAV कितनी होगी,अगर आप सभी खर्चो को शून्य मानकर चलें तो उस एक यूनिट की किमत ₹100 रुपये होगी यानि उस mutual funds Nav की  कीमत ₹100 रुपये होगी,और इस Nav को प्रतिदिन गिना जाता है उस दिन जिस किमत पर शेयर बंद हुए हैं उस किमत को गिना जाता है ।


उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको  what is NAV क्या है यह  जानकारी अच्छी तरह समझ में आई होगी और आशा करता हूं कि यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक और शेयर करना बिल्कुल ना भूलें और इसी तरह की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब और फॉलो जरूर करें, क्योंकि इसी तरह कि हर महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर मैं आता रहता हूं?

Previous
Next Post »