what is mutual funds | mutual funds in hindi |


नमस्कार दोस्तों क्या आपने Mutual Fund का नाम सुना है क्या आपने कभी म्यूचल फंड में निवेश किया है क्या आपको मालूम है mutual funds sahi hai क्या निवेश करने के लिए,और इसमें निवेश क्यों किया जाता है आज मैं आपको इस पोस्ट में पूरी की पूरी जानकारी देने वाला हूं mutual funds in hindi और यह कितने प्रकार का होता है। और mutual funds in india  मे भी सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और कौन सा म्यूच्यूअल फण्ड सही है । 

Mutual funds in Hindi
Mutual funds 



बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो म्यूचल फंड का नाम सुनते ही मन में बहुत सी कल्पना कर लेते हैं पता नहीं क्या-क्या सोच लेते हैं इसके बारे में जिनको इनके बारे में अच्छी तरह जानकारी भी नहीं होती है mutual funds के बारे में उल्टा-सीधा कुछ भी सोच लेते हैं जो कि ऐसा करना बिल्कुल भी गलत है इसलिए मैंने सोचा क्यों नहीं आज आपको mutual funds क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी देकर उसके अंदर जो गलत विचार आ रहे हैं इस गलत्फैमी को आज clear करते हैं?

म्यूच्यूअल फण्ड से पैसा कमाना बहुत ही आसान और सरल तरीका है अक्सर आप सोच रहे होंगे कि म्यूच्यूअल फण्ड मैं निवेश करना अमीरों का काम है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इसमें निवेश करने के लिए आपके पास हजारों रुपए हो या नहीं इससे बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता बल्कि आप मात्र ₹500 हर महीने की दर से इसमें निवेश कर सकते हैं ।तो चलिए शुरू करते हैं?


Mutual Funds क्या है। What is Mutual Funds.? 



म्युच्युअल फण्ड mutual funds एक निवेश करने का साधन है यह एक फण्ड संग्रह होता है जिसमें एक म्युच्युअल फण्ड कंपनी बहुत सारे निवेशकों से पैसा एकत्रित करती हैं और जमा किएं पैसै को निवेश करती हैं व निरन्तर रूप से उस फण्ड को आपके लिए मैनेज करती हैं?

आसान शब्दों में कहूँ तो म्युच्युअल फण्ड बहुत सारे लोगों के पैसे से बना हुआ फण्ड होता है जो लोगों के द्वारा दिए पैसे को अलग अलग जगहो पर निवेश करने के लिए प्रयोग किया जाता है।और कोशिश की जाती है कि निवेशको को उसकी रकम से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दिया जाए। फण्ड को प्रबंधित करने का कार्य सिर्फ एक व्यक्ति के द्वारा किया गया है उसें Professional Fund Manager कहा जाता हैं?

हमारे देश में Mutual Funds काफी समय से है लेकिन आज भी हमारे देश में ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पूर्ण जानकारी नहीं है।म्यूच्यूअल फण्ड ने जब शुरुआत की थी तब लोगों का मानना था कि म्यूच्यूअल फण्ड केवल अमीरों के निवेश के लिए है लेकिन ऐसा मानना बिल्कुल गलत है कयोंकि कोई भी व्यक्ति चाहें अमीर हो या गरीब मात्र ₹100 की धनराशि के साथ म्यूच्यूअल फण्ड मे निवेश कर सकता है। mutual funds आपकी धनराशि को बढाने का एक बेहतरीन साधन है क्योंकि यह एक फण्ड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है और आप को शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी  की भी जरूरत नहीं होती है?


म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते हैं। What are the types of Mutual Funds?


sbi mutual funds | grow mutual funds
Type of mutual funds


म्यूच्यूअल फण्ड कई प्रकार के होते हैं अगर हम इनकों  श्रेणियों मे बांटे तो म्यूच्यूअल फण्ड दो प्रकार के होते हैं जो पहला संरचना के आधार पर Mutual Funds का प्रकार और दूसरा asset के आधार पर Mutual Funds का प्रकार होता हैं लेकिन निवेश रिक्स और asset के आधार पर म्यूच्यूअल फण्ड मुख्य तीन प्रकार के होते हैं?

संरचना के आधार पर Mutual Funds के प्रकार

Interval Mutual Funds म्यूच्यूअल फंड्स का यह प्रकार open ended funds और close ended funds दोनों को एक साथ मिलाकर बना हुआ होता है.इसमें दोनों फंड्स की सुविधाएं प्रधान की जाती है।यह निवेशकों को पूर्व–निर्धारित Interval पर funds का कारोबार करने की अनुमति प्रदान करता है. तथा उस निर्धारित अवधि पर funds की trading की जाती है?

Close ended Mutual Funds इस तरह के fund में एक निर्धारित परिपक्वता अवधि होती है और निवेशक funds केवल fund अवधि के दौरान खरीद सकता हैं, और ऐसे फण्ड share market में भी शामिल किये जाते है. इसके बाद इनको trading के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है?

Open ended mutual fund इस म्यूच्यूअल फंड्स में निवेशकों को किसी भी समय पर Funds को बेचने या खरीदने की अनुमति प्रदान की जाती है. इसमें funds खरीदने या बेचने की कोई निश्चित तिथि या अवधी नहीं होती,और यह mutual fund निवेशकों को सरलता प्रदान करता है और इसलिए निवेशकों को यह फण्ड काफी पसंद आता है?

asset के आधार पर म्यूच्यूअल फंड्स के प्रकार
इक्विटी म्यूच्यूअल फंड्स Equity Mutual Funds इक्विटी फंड्स मुख्य रूप से विभिन्न कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं जैसे शेयरों के भाव का ऊपर नीचे होने से आपको क्या फायदा या नुकसान होता है,और आप लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए इक्विटी म्यूच्यूअल फंड्स काफी अच्छा और बेहतर विकल्प है,इसमें आपको (high-risk)ज्यादा रिक्स  होता है और साथ ही आपको एक लम्बे समय में अधिक मुनाफा कमाने को मिलता है?

डेट म्यूच्यूअल फण्ड Debt Mutual Fund इस तरह के डेट म्यूच्यूअल फण्ड में निवेशक को बहुत कम रिक्स होता है जिनके तहत मुख्य तौर पर निवेशक डिबेंचर्स सरकारी सिक्योरिटीज सरकारी बांड्स और ट्रेज़री बिल्स आदि अन्य निश्चित आय में निवेश करते हैं जो की सुरक्षित निवेश हैै.डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड (debt mutual fund) में निवेश इक्विटी फण्ड (equity fund) के मुकाबले काफ़ी कम रिस्की (low risk) होता है व यह उन निवेशकों के लिए अच्छा है जो छोटे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं?


बैलेंस और हाइब्रिड फण्ड Balanced & Hybrid  Mutual Funds इस प्रकार के म्यूच्यूअल फंड्स मे Debt और Equity दोनों का मिला जुड़ा फण्ड होता है,और यह medium risk म्यूच्यूअल फण्ड होते हैं,इस प्रकार के म्यूच्यूअल फंड में जमा हुए फंड को इक्विटी और डेट दोनों जगहों पर ही निवेश किया जाता है.और हाइब्रिड म्यूच्यूअल फण्ड में डेट और इक्विटी का अनुपात debt & equity फण्ड मैनेजर द्वारा निर्धारित किया जाता है और फण्ड से अपेक्षित रीटर्न पर निर्भर करता है?

म्यूच्यूअल फंड्स के फायदे-Mutual Funds Benefits ?



म्यूच्यूअल फंड्स मैं आपको बहुत सारे फायदे होते है, इसमें सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि यह लंबे समय तक आपको FD से कहीं ज्यादा लाभ देता है अधिकतर FD मैं आपको तकरीबन 7% तक का ब्याज मिलता है लेकिन वही म्यूच्यूअल फंड्स इसका कहीं गुना ज्यादा रिटर्न्स देता है।लेकिन म्युचुअल फण्ड मैं आपको इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे होते हैं जो मैं आपको नीचे बताने जा रहा हूं।

कम investment के साथ निवेश की शुरुआत करने का बेहतरीन साधन म्यूच्यूअल फण्ड मे आप मात्र ₹100 के साथ भी निवेश कर सकते हैं यह कम पैसे के साथ निवेश करने का सबसे बेहतरीन साधन माना जाता है|

पेशेवर रूप से प्रबंधित professionally managed म्यूच्यूअल फण्ड को एक पेशेवर मैनेजर के द्वारा मैनेज किया जाता है। यह मैनेजर बाजार के हिसाब से फण्ड को संभालता है। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है की आपको शेयर बाजार का ज्ञान होने की जरूरत नहीं होती है।

SEBI द्वारा विनियमित regulated सभी म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनियाँ SEBI द्वारा नियमित होती हैं। आपका म्यूच्यूअल फण्ड में लगाया गया पैसा सुरक्षित होता है और SEBI द्वारा म्युचुअल फण्ड मैनेज करने वाली कंपनियों पर कड़ी नजर रखी जाती है।

Tax Benefits जब भी आप किसी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको शेयर खरीदने या बेचने के लिए टैक्स देना पड़ता है लेकिन म्यूच्यूअल फंड्स मैं आपको टैक्स देने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसमें आप बिना टैक्स दिए म्यूच्यूअल फंड्स में लेन देन कर सकते हैं,लेकिन इसमें आप कुछ फंड्स में आपको अपने मुनाफे पर कुछ अवधी तक कोई टैक्स नहीं देना पडता है, टैक्स में मिलने वाली छूट की भी एक वजह है जिससे यह बेहद ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है।


म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कैसे करें। How to Invest in Mutual Funds ?


म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करना बहुत ही सरल है म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेशक बहुत कम पैसे लगाकर भी शुरू कर सकता है और अगर पहली बाहर आप निवेश करने जा रहे हैं तो आप म्यूच्यूअल फंड्स मैं काफी आसानी से शुरुआत कर सकते हैं वैसे तो Market में आपको ऐसे कई सारे Android App मिल जायेंगे जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से Mutual Fund में invest कर सकते हैं,उनमें कुछ ख़ास हैं जैसे की paytm money, groww mutual, Zerodha Coin,SBI invesTap, इत्यादि है।


Paytm Money से म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कैसे करें ।


म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के लिए Paytm Money बहुत ही अच्छा विकल्प है Paytm Money app से आप 40 बडी कंपनियों के साथ म्यूच्यूअल फण्ड के प्लान आसानी से खरीद सकते हैं। यहां पर invest के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है इसमें आप sip के जरिए मात्र ₹100 से अपना investment की शुरुआत कर सकते हैं ।
Groww App म्यूच्यूअल फंड्स इन्वेस्टमेंट कैसे करें।

म्यूच्यूअल फंड्स में investment के लिए Groww app एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप्स है इसके जरिए आप आसानी से निवेश कर सकते हैं यहां पर आपकी मदद के लिए groww ऐप की पूरी टीम आपको अच्छा रिटर्न दिलाने में help करेंगे। यहां invest के लिए medium risk,low risk, high risk investment के लिए option दिए गए हैं।और यहां पर आप sip के जरिए निवेश कर सकते हैं और इससें भी बड़ी बात यह है कि इस ऐप्स के जरिए आप अपने इन्वेस्टमेंट को यहां ट्रैक कर सकते हैं और  देख सकते हैं कि आपका पैसा कहां कहां लगाया गया है और आप यहां कम से कम निवेश के साथ म्यूच्यूअल फंड्स शुरू कर सकते हैं।


Zerodha Coin से म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कैसे करे।
आपको बता दें कि म्यूच्यूअल फंड्स प्लान खरीदने के लिए ज्यादातर डिस्ट्रीब्यूटरस की जरूरत होती है,और इससें डिस्ट्रीब्यूटर एक अच्छा कमिशन भी कमा लेते हैं


आप Zerodha Coin की मदद से बिना किसी कमिशन के किसी भी कंपनी का म्यूच्यूअल फंड्स प्लान खरीद एंव बेच सकते है। इससे आपका एक्सपेंस रेश्यो कम हो जाता है और इसमें किसी भी तरह की कागजात की जरूरत नहीं होती है।

 Zerodha Coin मे आप ₹25,000 तक बिल्कुल फ्री मे निवेश कर सकते हैं और अगर आप इससें अधिक मात्रा में invest करते हैं तो आपको मात्र ₹50 का चार्ज देना होगा और यह बहुत ही कम हैं इस DEMET अकाउंट के जरिए आप सीधे ही Zerodha Coin की मदद से प्लान खरीद एंव बेच सकते हैं।

SBI के द्वारा म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे निवेश करें SBI invesTap अप्प के तहत म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना बेहतर है आसान तरीका है इसें इस्तेमाल कर आप आसानी से म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।


•सबसे पहले आप SBI invesTap एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करें डाउनलोड कर लेने के बाद  New User ऑप्शंस सुने और अपना खाता बनाएं।


•अपना अकाउंट बनाने के बाद New Folio option से new portfolio बनाएं और फिर New Investment  option को select किजिए।

•Next step मे आपको Advisor Details मे Direct सुनें और उसके बाद आप जिस भी म्यूच्यूअल फण्ड को सुनना चाहते वह select किजिए।

•म्यूच्यूअल फण्ड select करने के बाद आपके सामने 2 विकल्प नजर आएगें Growth’ और ‘Dividend जिसमें से आप Growth का चुनाव कर सकते हैं
• इसके बाद आप SIP या फिर Lumpsum को select करें और फिर इसके बाद में पेमेंट करने पर निवेश शुरू हो जायेगा।


उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको mutual funds क्या है जानकारी अच्छी तरह समझ में आई होगी   मुझे आशा है कि आप लोग इस जानकारी को लाइक और शेयर जरूर करेंगे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें और इसी तरह की जानकारी से अपडेट पाना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट को फॉलो करें ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां